भाजपा प्रतिनिधि मंडल EC पहंचा विपक्षी दलो की शिकायत करने

भाजपा प्रतिनिधि मंडल EC पहंचा विपक्षी दलो की शिकायत करने

चुनाव के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लोकसभा चुनाव होने में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है। सात चरण में होने वाले आम चुनाव के लिए 19 अप्रैल से मतदान शुरू होगा। इसके मद्देनजर राजनीतिक दलों ने भी कमर कस ली है। जानिए सियासत से जुड़ी बड़ी खबरें

लाइव अपडेट

04:31 PM, 26-MAR-2024

सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत, भाजपा प्रतिनिधिमंडल पहुंचा

एनसीपी नेता सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ भाजपा ने चुनाव आयोग के पास शिकायत करने का फैसला लिया है। शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रतिनिधिमंडल निर्वाचन आयोग पहुंचा है। भाजपा की तरफ से ओम पाठक और विनोद तावड़े चुनाव आयोग पहुंचे हैं। विपक्षी नेताओं के बयानों की शिकायत के लिए चुनाव आयोग पहुंची भाजपा ने हिमाचल की मंडी लोकसभी सीट से पार्टी प्रत्याशी कंगना रनौत से जुड़े मामले में भी शिकायत दर्ज कराई है।

04:07 PM, 26-MAR-2024

शरद पवार के साथ रणनीति बनाने पहुंचे महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोराट

पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार की अगुवाई वाली राजनीतिक पार्टी- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी-एससीपी) के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करने के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोराट ने कहा, पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का कल आखिरी दिन है। हमने चर्चा की कि चुनाव प्रचार कैसे किया जाए। चुनावी कार्यक्रम बहुत लंबा होता है, ऐसे में हमारे पास चर्चा करने और मुद्दों को सुलझाने के लिए बहुत समय होता है।

04:01 PM, 26-MAR-2024

चेन्नई में चुनावी तैयारियों पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर हैं। चेन्नई में जिला निर्वाचन अधिकारी जे राधाकृष्णन चेन्नई चिंताद्रिपेट निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय स्ट्रांग रूम पहुंचे। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को डिस्पैच किए जाने वाले सेंटर का निरीक्षण भी किया।

चुनाव की तैयारियां जोरों पर, मशीनों की जांच पूरी

जिला चुनाव अधिकारी जे राधाकृष्णन ने बताया कि इस केंद्र पर रखी गईं तमाम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, चाहे वह बैलेट यूनिट हों, कंट्रोल यूनिट हों या वीवीपैट मशीन और बैटरियां हों, सभी चीजें चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार बहुत सख्त निगरानी में मतदान के लिए तैयार की जाती हैं। सबसे पहले, अगस्त में हमने प्रथम स्तर की जांच की। इसमें बेल इंजीनियर भी शामिल थे। सब कुछ राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुआ। 21 मार्च को रैंडमाइजेशन किया गया। इसका मतलब है कि केंद्रीय भंडारण इकाई में सभी मशीनों की जांच कर इन्हें तैयार रखा जाता है।

03:47 PM, 26-MAR-2024

केंद्रीय मंत्री के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने की खबर पर महंत का रोचक जवाब

कर्नाटक के हुबली में दिलचस्प राजनीतिक घटनाक्रम सामने आया है। धारवाड़ से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के खिलाफ स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने की खबरों पर फक्किरेश्वर मठ के महंत जगद्गुरु फकीरा दिंगलेश्वर महास्वामी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि यह खबर किसने फैलाई।’ उन्होंने कहा कि बुधवार को हम अपने मठ के सभी आध्यात्मिक नेताओं के साथ बैठक कर वर्तमान सामाजिक-धार्मिक समस्याओं पर मंथन करेंगे। उन्होंने कहा कि वे राज्य से जुड़ी समस्याओं पर भी बात करेंगे।

03:27 PM, 26-MAR-2024
महाराष्ट्र के चंद्रपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सुधीर मुनगंटीवार ने नामांकन दाखिल करने से पहले अपने आवास पर पूजा की। उन्होंने कहा, ‘मैंने लोगों के कल्याण के लिए आशीर्वाद मांगा है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए संकल्प को जीतने की जरूरत है। जाति, धर्म और क्षेत्र से ऊपर उठकर सभी भारतीय राष्ट्र की बेहतरी के लिए मतदान करेंगे।’
03:27 PM, 26-MAR-2024
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा, ‘ईश्वर छत्रपति शिवाजी महाराज और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के आशीर्वाद से हमने चंद्रपुर से सुधीर मुनगंटीवार का नामांकन दाखिल किया है। शुरुआत अच्छी हुई है और नतीजा भी अच्छा होगा।हम इस बार महाराष्ट्र में अपने सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ देंगे।’
03:27 PM, 26-MAR-2024
आगामी लोकसभा चुनावों पर कांग्रेस नेता एके एंटनी ने कहा, ‘आगामी चुनाव देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। भारत की अवधारणा खतरे में है। संवैधानिक मूल्य खतरे में हैं। कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी कि इस सरकार को उखाड़ फेंकने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। हम सरकार बदलना चाहते हैं। यही कारण है कि कांग्रेस पूरे देश में हर तरह के समझौते कर रही है।’
02:27 PM, 26-MAR-2024
निवर्तमान लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गोगोई ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा, राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देबब्रत सैकिया की उपस्थिति में निर्वाचन अधिकारी पुलक कुमार महंत को नामांकन पत्र सौंपे।
02:27 PM, 26-MAR-2024
कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने मंगलवार को असम की जोरहाट लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया।
02:25 PM, 26-MAR-2024
लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नामों के बारे में फैसला करने के लिए कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की कल दिल्ली में बैठक होगी।

Related posts